चीन का दावा, वुहान से खत्‍म हुआ कोरोना, अंति‍म मरीज भी ठीक हुआ

चीन का दावा, वुहान से खत्‍म हुआ कोरोना, अंति‍म मरीज भी ठीक हुआ

सेहतराग टीम

पूरी दुनिया में कोरोना का संक्रमण फैलाने वाले वुहान शहर के बारे में चीन ने दावा किया है कि वहां से कोरोना पूरी तरह खत्‍म हो गया है। चीन का दावा है कि वुहान में कोविड19 का आखिरी मरीज भी ठीक होकर अपने घर जा चुका है।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक वुहान में आखिरी मरीज शुक्रवार को ठीक हो गया, जिससे शहर में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या शून्य हो गई। यह शहर के लिए एक और मील का पत्थर है जिसे 76 दिन के लॉकडाउन के बाद 8 अप्रैल को खोला गया था। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के एक प्रवक्ता मी फेंग ने कहा, 'यह परिणाम वुहान में मेडिकल स्टाफ के कठिन प्रयासों और उन लोगों की मदद से प्राप्त हुए जिन्हें वायरस के खिलाफ लड़ाई में शहर की सहायता के लिए देशभर से भेजा गया था। यही नहीं वुहान में अब नए मामले भी सामने नहीं आ रहे हैं।

हुबेई प्रांत के स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि शनिवार को कोविड-19 से संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया या इससे किसी की मौत होने की कोई जानकारी सामने नहीं आई। आयोग ने कहा कि वुहान में ठीक होने के बाद 11 कोरोना वायरस मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। हुबेई में अभी तक कोविड-19 के 68,128 मामले सामने आये हैं जिसमें से 50,333 मामले वुहान से जुड़े हुए हैं।

वुहान में लॉकडाउन खत्म होने के बाद जिंदगी पटरी पर लौट रही है। रुकी हुई हजारों शादियां अब कराई जा रही हैं। फोटो स्टूडियो और मैरिज रिजस्ट्री ऑफिस में युवा जोड़ों का तांता लगा हुआ है। इन जोड़ों ने जनवरी में ही बुकिंग करा ली थी और उन्हें मार्च में शादी करनी थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण शादी टालनी पड़ी। और अब ये जोड़े पूरी जिंदगी के लिए एक होने को बेताब हैं।

वैसे वुहान भले ही कोरोना से आजाद हो गया हो लेकिन चीन के दक्षिणी शहरों गुआंगझाउ और शेनझेन में कोरोना वायरस के कई मामले सामने आए हैं। इससे एक बार फिर से इस महामारी का खतरा मंडराने लगा है। गुआंगझाउ शहर में शुक्रवार को 185 नए मामले सामने आए। वहीं पड़ोस के शेनझेन शहर में एक स्‍कूल के 6 टीचर और 21 बच्‍चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं, उत्तर पूर्वी हीलॉन्गजियांग प्रांत में भी कोरोना के मामले बढ़ गए हैं जिससे चीन में कोरोना के नए वेव की आशंका जताई जा रही है। संक्रमित लोगों में अधिकांश वे चीनी नागरिक हैं जो कि विदेश से घर लौटे हैं। घरेलू संक्रमण की संख्या भी यहां बढ़ रही है जिसके बाद कई अधिकारियों को दंडित किया गया है या उन्हें नौकरी से हटा दिया गया है। वहीं, यहां के हार्बिन शहर को सील कर दिया गया है।

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।